दुनिया भर के कुछ बेहतरीन हॉस्टल जो प्रकृति में डूबे हुए हैं, आप भी जानें

Photo Source :

Posted On:Friday, August 2, 2024

मुंबई, 2 अगस्त, (न्यूज़ हेल्पलाइन)   हॉस्टल में रहना उन युवा यात्रियों के लिए एकदम सही है जो दूसरों के साथ बातचीत करने और सामाजिक मेलजोल के लिए एक सामुदायिक वातावरण की तलाश में हैं और साथ ही जेब पर भी भारी नहीं पड़ना चाहते। 66% वैश्विक यात्रियों और 72% भारतीय यात्रियों का कहना है कि प्रकृति के करीब रहने की जगह उनकी यात्रा को और भी खास बनाती है, तो क्यों न शानदार आउटडोर और किफ़ायती आवास का संयोजन किया जाए? इस बात को ध्यान में रखते हुए, Booking.com ने दुनिया भर के 175,000 से ज़्यादा गंतव्यों में 29 मिलियन से ज़्यादा लिस्टिंग की अपनी सूची में से कुछ बेहतरीन हॉस्टल पेश किए हैं जो प्रकृति में डूबे हुए हैं और जो युवा यात्रियों के लिए एक यादगार और अनोखा अनुभव तलाशने के लिए आदर्श हैं।

पाइप हाउस प्लाया ग्रांडे, प्लाया ग्रांडे, कोस्टा रिका

प्लाया ग्रांडे बीच पर स्थित, पाइप हाउस प्लाया ग्रांडे युवा यात्रियों को एक अनोखा प्रवास प्रदान करता है - यहाँ वे बेलनाकार कमरों में बदले गए कंक्रीट पाइप में रह सकते हैं। आराम से समझौता किए बिना अधिक किफायती विकल्प प्रदान करते हुए, हॉस्टल समुद्र तट से पैदल दूरी पर है, जो इसे सर्फिंग और मछली पकड़ने जैसी आस-पास की जलक्रीड़ा गतिविधियों के लिए एक सुविधाजनक आधार बनाता है। बाहरी जीवन पर ध्यान केंद्रित करने और यात्रियों के बीच समुदाय की भावना को बढ़ावा देने के लिए, इस अनोखे हॉस्टल में बारबेक्यू सुविधाओं के साथ एक साझा रसोई और मेहमानों के लिए दुनिया भर के लोगों के साथ यात्रा के अनुभव साझा करने के लिए एक खुला रहने का कमरा है।

पैराडाइज केव हॉस्टल और गेस्टहाउस, ह्वोल्सवोलुर, आइसलैंड

पैराडाइज केव हॉस्टल और गेस्टहाउस एक ट्रैवल प्राउड प्रॉपर्टी है जो आइसलैंड के सबसे प्रतिष्ठित और सुरम्य झरनों में से एक सेलजालैंडफॉस झरने से बस एक मिनट की दूरी पर स्थित है। हॉस्टल गर्मियों के महीनों के दौरान हरे-भरे परिदृश्य में और सर्दियों के दौरान एक विंटर वंडरलैंड में स्थित है। फोटोजेनिक झरने में एक फुटपाथ है जो आगंतुकों को इसके पीछे चलने और अद्वितीय तस्वीरें लेने की अनुमति देता है, जो अंतिम सूर्यास्त शॉट के लिए एकदम सही है। इस छात्रावास में रहने वाले मेहमान एक शांत और शांतिपूर्ण वातावरण का आनंद लेंगे, जो दैनिक जीवन से आराम करने और तनावमुक्त होने के लिए आदर्श है। आस-पास के क्षेत्र का पता लगाने के लिए, मेहमान सीक्रेट लैगून प्राकृतिक गर्म झरनों की यात्रा कर सकते हैं, आइसलैंड का पहला प्राकृतिक और आउटडोर स्विमिंग पूल, जिसमें पूरे साल 38 - 40 डिग्री सेल्सियस के बीच पानी रहता है, संपत्ति से 50 मिनट की ड्राइव दूर फ़्लुदिर के छोटे से गाँव में या विक की यात्रा करें, जो अपने काले रेत के समुद्र तटों और नाटकीय परिदृश्यों के लिए जाना जाता है, जो ह्वोल्सवोल्लुर से लगभग 1 घंटे की ड्राइव दूर है।

ट्रिपर्स हॉस्टल, दार्जिलिंग, भारत

पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में स्थित, ट्रिपर्स हॉस्टल एकल यात्रियों, समूहों और बैकपैकिंग उत्साही लोगों के लिए बजट के अनुकूल आवास प्रदान करता है। हॉस्टल टाइगर हिल से लगभग 7.3 किमी दूर है, जहाँ यात्री हिमालय के सुंदर दृश्यों का आनंद ले सकते हैं। यात्री चाय उत्पादन के बारे में जानने के लिए आस-पास के चाय बागानों में जा सकते हैं या छात्रावास के शांत वातावरण में साथी मेहमानों से मिल सकते हैं और उनसे जुड़ सकते हैं। दार्जिलिंग यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल दार्जिलिंग हिमालयन रेलवे का भी घर है, जो छात्रावास से लगभग 24 मील (40 किमी) दूर स्थित है, जो हाइलैंड क्षेत्रों और सुरम्य स्थानीय गांवों से गुजरते हुए शानदार दृश्य प्रस्तुत करता है।

YHA ग्रैम्पियंस इको, हॉल्स गैप, हॉल्स गैप, ऑस्ट्रेलिया

YHA ग्रैम्पियंस इको, हॉल्स गैप, विक्टोरिया में ग्रैम्पियंस नेशनल पार्क के भीतर एक खूबसूरत छात्रावास है। यह संपत्ति कम ऊर्जा प्रकाश व्यवस्था, सौर गर्म पानी प्रणाली, रीसाइक्लिंग स्टेशन और फ्लश करने के लिए वर्षा जल टैंक सहित कई पर्यावरण के अनुकूल आवास प्रथाओं का समर्थन करती है। आगंतुक बगीचे में कई बैठने की जगहों में से एक में आराम कर सकते हैं या आराम से टहल सकते हैं और छात्रावास के मैदान से बाहर निकले बिना प्रकृति से जुड़ सकते हैं। एक मानार्थ जड़ी बूटी उद्यान की पेशकश की जाती है, साथ ही मुक्त-रेंज चिकन अंडे भी। मेहमानों के पास ग्रैम्पियंस नेशनल पार्क तक भी आसान पहुँच है और वे कई लंबी पैदल यात्रा ट्रेल्स में से एक पर लंबी पैदल यात्रा करते हुए आश्चर्यजनक रॉक संरचनाओं और झरनों सहित इसकी प्राकृतिक सुंदरता का आनंद ले सकते हैं। राष्ट्रीय उद्यान में कंगारू, हिरण और देशी पक्षियों सहित कई वन्यजीव निवास स्थान भी हैं।

द पैड, सिल्वरथॉर्न, संयुक्त राज्य अमेरिका

पर्यावरण के अनुकूल डिज़ाइन को समुदाय-उन्मुख वातावरण और आधुनिक सुविधाओं के साथ मिलाकर, द पैड सिल्वरथॉर्न में स्थित एक सुंदर छात्रावास है, जो कोलोराडो के रॉकी पर्वत के केंद्र में है। यह आधुनिक छात्रावास कई तरह के प्राकृतिक आकर्षणों और गतिविधियों से घिरा हुआ है, जो बाहरी उत्साही लोगों के लिए एकदम सही है। यात्री लोकप्रिय ब्लू रिवर ट्रेल की खोज कर सकते हैं, जो पास की ब्लू रिवर के साथ एक पक्की पगडंडी है या सिल्वरथॉर्न के पार्कों में से किसी एक में आरामदेह पिकनिक मना सकते हैं। मेहमान आम क्षेत्रों में सामाजिकता कर सकते हैं या बाहर जाकर क्षेत्र में कई बाहरी गतिविधियों में से किसी एक का आनंद ले सकते हैं। पैड सर्दियों के दौरान स्कीइंग और गर्मियों के महीनों में लंबी पैदल यात्रा, माउंटेन बाइकिंग या मछली पकड़ने के लिए एक आदर्श आधार है। ब्रेकेनरिज का नज़दीकी स्की रिसॉर्ट केवल थोड़ी ही दूरी पर है और पूरे साल भर ढेर सारी गतिविधियाँ प्रदान करता है, जैसे कि राफ्टिंग या ब्रेकेनरिज शहर में भूतिया पैदल यात्रा।


बलिया और देश, दुनियाँ की ताजा ख़बरे हमारे Facebook पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें,
और Telegram चैनल पर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें



You may also like !

मेरा गाँव मेरा देश

अगर आप एक जागृत नागरिक है और अपने आसपास की घटनाओं या अपने क्षेत्र की समस्याओं को हमारे साथ साझा कर अपने गाँव, शहर और देश को और बेहतर बनाना चाहते हैं तो जुड़िए हमसे अपनी रिपोर्ट के जरिए. balliavocalsteam@gmail.com

Follow us on

Copyright © 2021  |  All Rights Reserved.

Powered By Newsify Network Pvt. Ltd.